नकसीर फूटने के कारण लक्षण घरेलू दवाएं/औषधीय एवं उपचार विधि Haemorrhage Treatment in Hindi.

Sponsored

नकसीर फूटने के कारण लक्षण घरेलू दवाएं/औषधीय एवं उपचार विधि/Haemorrhage reason symptoms home medicine  treatment in hindi.

नकसीर: (haemorrhage) यानि नाक से खून निकलने की समस्या प्रमुख रूप से गर्मियों की शुरुआत में लोगों को इस समस्या का समना करना पड़ता है। यह समस्या अत्यधिक तापमान और तेज धूप के संपर्क में आने से हो सकती है। नाक से खून आना एक आम समस्या है, लेकिन जब कभी अचानक नाक से खून निकलने लगता है तो अक्सर हम उस समय घबरा जाते हैं। हालांकि नाक से खून आना कोई गंभीर समस्या नहीं है, लेकिन ऐसा यदि बार-बार होता है तो ये किसी बॉडी हेल्थ प्रॉब्लम का संकेत हो सकता है। इस समस्या से शीघ्र छुटकारा पाने के लिए कुछ सरल घरेलू औषधियां एवं वनस्पति के प्रयोग से छुटकारा पा सकते हैं।

नकसीर यानि नाक से खून निकलने के कुछ लक्षण दिखाई देने लगते हैं जैसे: चक्कर आना, जी मिचलाना, सिर का भारी लगना और दिमाग का घूमना इत्यादि। नाक से खून या नकसीर रोकने के कुछ सरल घरेलू उपचार निम्लिखित प्रकार हैं….

  • नकसीर यानि नाक से खून आने की समस्या में सिर पर ठंडा पानी धार बनाकर डालने से नाक से खून आना बंद हो जाता है।
  • नकसीर फूटने पर नाक की बजाय मुंह से सांस लेना चाहिए।
  • नकसीर फूटने पर कपड़े में बर्फ रखकर व्यक्ति की नाक पर रखने से भी नकसीर बंद हो जाती है।
  • नाक से खून आने पर व्यक्ति को पीठ की तरफ लेटा देने से भी नकसीर से खून आना बंद हो जाता है।
  • नकसीर फूटने पर व्यक्ति के मस्तक पर पानी से भीगा हुआ कपडा रखने से नकसीर में लाभ होता है।
  • नाक से खून आने पर दो रत्ती कपूर और सात माशा चन्दन पानी में घोलकर छान लें और उसमे मिश्री मिलाकर पीयें यह बहुत ही लाभदायक दवा है।
  • सिर के ऊपर पोतनी मिट्टी गीली करके रखने से खून आना बंद हो जाता है।
  • हरड़ के छाल को पानी में पीसकर नाक के ऊपर टपकाते रहने से तुरंत फायदा होता है।
  • नकसीर की समस्या से शीघ्र छुटकारा पाने के लिए तालू के ऊपर मक्खन रखे।

नकसीर फूटना यानि नाक से खून आने पर सरल घरेलू दवाएं एवं औषधीय उपचार

नाक से खून आने पर प्याज के प्रयोग: नकसीर यानि नाक खून आने की समस्या से शीघ्र छुटकारा पाने के लिए प्याज को काटकर नाक के आस-पास लेप करने या सूंघेने से नाक से खून आना शीघ्र बंद हो जाता है।

नकसीर फूटने पर सुहागे से उपचार: नाक से खून आने पर सुहागे को पानी में घोलकर नथुनों पर लेप करने से नकसीर बंद हो जाती है।

नाक से खून आने पर बेल के पत्ते से उपाय: नकसीर फूटने पर बेल के पत्तों का रस पानी में मिलाकर पीने से नाक से खून आने बंद हो जाते हैं।

नकसीर फूटने पर इलायची से इलाज: नाक से खून आने पर इलायची को सेब के मुरब्बे में डालकर खाने से नकसीर फूटने बंद हो जाती है।

नाक से खून आने पर बताशे के प्रयोग: नकसीर फूटने पर बताशे को बेल के पत्ते में रखकर पानी में पकाकर उसमें हल्का मिश्री मिलाकर पीने से नकसीर बंद हो जाती है।

नकसीर फूटने पर मुलतानी मिट्टी से उपचार: नाक से खून आने पर एक बड़ा चम्मच मुलतानी मिट्टी रात को आधा लीटर पानी में भिगोकर रख दें, अब इसका प्रयोग सुबह प्रातःकाल उस पानी को निथारकर पीने से नाक से खून आना बंद हो जाता है।

नाक से खून आने पर गुलकंद से उपाय: नकसीर फूटने पर गुलकंद 15 से 20 ग्राम को सुबह-शाम दूध के साथ प्रयोग करने से नकसीर का पुरानी-पुरानी से समस्या ठीक हो जाती है।

नकसीर में पीपल के फायदे: नकसीर यानि नाक से खून बहने पर पीपल के ताजे पत्ते को लेकर कूट-पीसकर रस निकाल लें। अब इसका 4-5 बून्द नाक में टपकाने से नाक से खून आना शीघ्र ही बंद हो जाता है। इसके अलावा 10-15 मिलीलीटर स्वरस में थोड़ी मिश्री मिलाकर पिलाने से नकसीर बंद होती है।

नकसीर में पलाश से उपचार: नकसीर की समस्या से निदान पाने के लिए पलाश के 5-6 फूल को रात्रि भर शीतल जल में भीगे दें और सुबह छानकर उसमें हल्का मिश्री मिलाकर पीने से नकसीर बंद हो जाती है।

Sponsored

नकसीर में नीम से उपाय: नाक से खून निकलने पर नीम की पत्तियों और अजवायन दोनों को समान मात्रा में पीसकर कनपटियों पर लेप करने से नकसीर में शीघ्र लाभ होता है।

नकसीर में गूलर छाल से इलाज: नकसीर में गूलर के कांड की छाल लगभग 25-30 ग्राम को पानी में पीसकर पैर के तालु पर लेप करने से नाक से खून आना शीघ्र बंद हो जाता है।

नकसीर में गन्ना के फायदे: नकसीर से पीड़ित व्यक्ति को गन्ने व ईख के स्वरस की नस्य देने से नकसीर में फौरन लाभ होता है।

नकसीर में दूब घास से उपचार: नकसीर की समस्या में अनार के फूल के रस को दूब के रस के साथ अथवा लाक्षारस या हरड़ के साथ मिश्रित कर नस्य देने से नाक द्वारा बहने वाला खून बंद हो जाता है। इसके अलावा दूब स्वरस, मुनक्का, ईख के रस, दाड़िम के फूल, और अवपीड़ नस्य लेने से, नासिका से निकलने वाला खून पित्तज रक्त शीघ्र बंद हो जाता है।

नकसीर में धातकी से उपाय: नकसीर में धाय के फूल, मोचरस, पठानी लोध्रं, आम की गुठली का रस तथा मंजीठ के रस को शक्कर के शर्बत के साथ पीसकर कपड़े से छानकर, निचोड़ लें, इस रस का प्रयोग करने से नकसीर में शीघ्र लाभ होता है।

नकसीर में धनिया से इलाज: नकसीर में धनिया के 20 ग्राम हरी पत्तों को पीसकर उसमें थोड़ा कपूर मिलाकर 1-2 बूँद नाक में टपकाने या सिर पे मालिश करने से नकसीर बंद हो जाती है।

नकसीर में चित्रक के फायदे: नकसीर यानि नाक से अन्वश्य्क खून का बहना इस तरह की समस्या में चित्रक के 2 ग्राम चूर्ण को शहद के साथ चाटने से नकसीर बंद हो जाता है।

नकसीर में बरगद से उपचार: नाक से अनावश्यक खून बहने पर बरगद की जटा का चूर्ण 3 ग्राम तक दूध की लस्सी के साथ पीने से नकसीर फूटना बंद हो जाता है।

नकसीर में अनार से उपाय: नकसीर में अनार की कली जो निकलती हुई हवा के झोके से नीचे गिर पड़ती हैं, इसका रस 1-2 बून्द नाक में टपकाने से या सुंघाने से नाक से खून बहना बंद हो जाता है। यह नक्सीर की अति उत्तम औषधि है।

नकसीर (नाक से खून आना) से इलाज: नकसीर से शीघ्र छुटकारा पाने के लिए अंगूर के 2-3 बूँद रस को नाक में डाल देने से नकसीर यानि नाक से खून आना बंद हो जाता है।

नाक से खून आने पर आँवला के फायदे: नाक से खून आने पर जामुन, आम तथा आंवले को महीन पीसकर मस्तक पर लेप करने से नाक से खून आना बंद होता है।

नकसीर (नाक से खून आना) दूधी से उपचार: नाक से खून आने पर छाया शुष्क दूधी में बराबर की सेंगरी मिश्री मिलाकर महीन चूर्ण बना लें, प्रातः सांय एक चम्मच चूर्ण गाय के दूध के साथ प्रयोग करने से नकसीर फूटना बंद हो जायेगा और गर्मी इत्यादि दूर होती है।

नकसीर फूटने पर पानी, सूखा आंवला से उपचार: पानी में सूखा आंवला पीसकर टिकिया बनालें और तालू के बाल साफ करके यह टिकिया बनाकर रख दें, इससे खून अवश्य बंद हो जाता है।

नकसीर फूटने के कारण लक्षण घरेलू दवाएं/औषधीय एवं उपचार विधि/Haemorrhage reason symptoms home medicine  treatment in hindi.

Search Link: naksir futne ke karan lakshan gharelu dawayen/aushadhiy avam upchar vidhi in hindi. naksir ki gharelu dawayen, naak se khuun aane par deshi gharelu dawayen aushadhiy upchar, naaksir se bachane ke gharelu upay, kya hota hai naksir, naaksir ka ilaj, naak se khoon aane par deshi dawa, naksir futana yani naak se khoon aane par aushadhiy upchar, naak se khoon aane ka ilaj, naak se khoon aane ka upchar, haemorrhage reason symptoms home medicine treatment in hindi.

Sponsored

Reply

Don`t copy text!