बगल गंध या कांख की दुर्गन्ध के 7 सरल घरेलू उपचार|sweat smell under arm treatment in Hindi

Sponsored

बगल गंध या कांख की दुर्गन्ध के 7 सरल घरेलू उपचार: यदि आप के बगल गंध या कांख की गंध और पसीने के धब्बों की समस्या से परेशान हो रहे हैं, तो आपको कुछ ऐसे घरेलू उपयोग करना चाहिए जो आपकी समस्या के निदान मे गुणकारी हो। आप अपने शरीर के पसीने या कांख के पसीने को बिना चिकित्सीय इलाज़ के नहीं रोक सकते, जो कि सिर्फ़ कुछ ही अत्यंत जटिल समस्याओं में की जाती है। यदि आपका शरीर क्षार और विषाक्त पदार्थों को बाहर निकालना बंद कर दे, तो आप के प्राण भी निकल सकते हैं। बगल गंध यानि कांख की दुर्गंध को शीघ्र ही दूर करने के कुछ आसान तरीके निम्नवत है, Seven Natural treatment of sweat smell under arm in Hindi:-

आयुर्वेदिक औषधिजड़ी-बूटी इलाज

01)  अंडर आर्म के पसीने की बदबू का कुदरती इलाज: बगल या काँख या अंडर आर्म के पसीने की बदबू से छुटकारा पाने के लिए सबसे अच्छा एवं सरल कुदरती इलाज है, कि हमेसा साफ सुथरे कॉटन (सूती) कपड़ो का प्रयोग करें; अधिक से अधिक पानी पीने की कोशिश करें, ज्यादा से ज्यादा जल का प्रयोग स्वास्थ के लिए लाभदायद है एवं अनेक बीमारियों से बचाता है तथा आप की आतंरिक और बाहरी स्वच्छता एवं सुन्दरता में निखार लाता है।

02)  मुरदाशंख एवं सिरके से बगल गंध का इलाज: यदि आपके बगल गंध या कांख से दुर्गंध आती हो तो मुरदाशंख को थोड़े से सिरके के साथ पीस छानकर दिन में दो-तीन बार कांख में लेप करने से कांख की दुर्गंध दूर हो जाती है।

Sponsored

03)  सेब का सिरका एवं नींबू से बगल गंध का इलाज: सेब के सिरके में 2-4 नीम्बू का रस अच्छी तरह मिलाकर एक स्प्रे बोतल में भरकर रख लें, अब इसका प्रयोग स्नान करने के बाद अपने कांख पर छिड़क लें, यह उपयोग आपके कांख की दुर्गंध को नष्ट करता है।

04)  बन तुलसी से बगल गंध का इलाज: बन तुलसी के 8-10 पत्तियों को पीस कर सुबह-शाम कांख पर लगाने से कांख की बदबू से शीघ्र ही छुटकारा मिलता है।

05)  नीम की पत्तियों से काँख की बदबू का इलाजनीम की 10-15 पत्तियों को एक गिलास पानी में उबाल कर उसी पानी से कांख को धोने से बगल की गंध या कांख की दुर्गंध खत्म हो जाती है।

06)  टमाटर के पेस्ट से बगल गंध का इलाज: टमाटर का पेस्ट या रस कांख की दुर्गंध से छुटकारा पाने के आसान तरीके टमाटर का पेस्ट या रस को नहाने से 15 मिनट पहले कांख पर लगा लें, उसके बाद नहा लें यह प्रयोग दिन में दो-तीन बार करने से आपके कांख की बदबू को मिटा देती।

07)  गुलाबजल से काँख की बदबू का इलाज: कांख की बदबू से मुक्ति पाने के लिए गुलाबजल बहुत गुणकारी है। गुलाबजल को एक स्प्रे बोतल में भरकर रख लें, इसका प्रयोग नहाने के बाद करने से कांख की दुर्गन्ध का शीघ्र पतन होता है। तथा गुलाबजल में रूई को डुबाकर बगल को साफ कर सकते है। अगर आप नहाने के पानी में थोड़ा-सा गुलाबजल मिला कर नहाने से काँख शुद्ध हो जाती हैं। इसके साथ ही आप अपने आपको पूरा दिन फ्रैश महसूस करेंगे।

बगल गंध या कांख की दुर्गन्ध के 7 सरल घरेलू उपचार|sweat smell under arm home treatment in Hindi

Bagal gandh ke gharulu upchar, kankh ki badbu ki gharelu davanyen, bagalgandh ya kankh ki durgandh ki gharelu dava,

Sponsored

Reply

Don`t copy text!